0

Driving Licence के लिए ऑनलाइन कैसे apply करें ?

Driving licence online proces

Driving Licence के लिए ऑनलाइन कैसे apply करें ?

जब हम बड़े यानी व्यस्क यानी 18 साल के हो जाते है तो हम कुछ कामों के लिए योग्य हो जाते है जैसे ड्राइविंग, वोटिंग, इत्यादि । परन्तु उसके इस्तेमाल के लिए हमें एक कानूनी documents या licence की जरुरत पड़ती है । जैसे ड्राइविंग  के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और वोटिंग के लिए Voter ID . ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सबसे पहले हमें learner  DL के लिए अप्लाई करना होता है, apply करने के बाद हमें ड्राइविंग का टेस्ट पास करना आवश्यक होता है । ये learner DL मिल जाने के बाद आपको permanent driving licence की जरूरत होती है । Learner DL की वैद्यता जारी होने की तिथि से अधिकतम 06 महीने तक ही होती है । इसके पहले ही आपको permanent driving licence के लिए apply करना होता है । अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो ये article आपकी मदद कर सकता है । 

Driving Licence के लिए ऑनलाइन कैसे apply करें ?

अगर आप भी driving licence बनाना चाहते है तो यह ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से बनवाया जा सकता है। वर्तमान में Covid-19 pandamic के चलते अधिकतर लोग इसे ऑनलाइन ही apply करना उचित समझते है । Online process आसान होता है क्योंकि इसके लिए आपको RTO ऑफिस जाना नहीं पड़ता तथा लाइन में खड़ा भी नहीं होना पड़ता है ।

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस राज्य सरकार जारी करती है । अधिकतर राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस online process  द्वारा ही बनाया जाता है । हाल ही में भारत सरकार ने एक web portal “Parivahan.gov.in” launch किया है, जहाँ आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए online apply कर सकते है ।

इस article में मै आपको step by step online ड्राइविंग लाइसेंस apply के process के बारे में बताऊँगा ।

यह भी पढ़े :- 

How to apply for driving licence online ?

शुरू करने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि आपके पास learner’s  driving licence होना आवश्यक है । अगर यह आपके पास है तो आइये शुरू करते है :-

  • Parivahan Sarthi की वेबसाइट (Parivahansarthi)  पर जाये तथा अपना राज्य चुने ।
  • अब apply for driving licence पर क्लिक करें ।
  • यहाँ पर आपको step by step क्या करना है इसके बारे में कुछ निर्देश बताया गया होगा ।
  • Continue पर क्लिक करें ।
  • अब आप  मोबाइल नंबर दर्ज करें तथा OTP generate करें ।
  • OTP दर्ज करें तथा Authenticatewithsarthi पर क्लिक करें ।
  • आप Learner’s licence , Holding Foreign DL या Holding defence licence विकल्प में से किसी एक का चयन करें । System by Default से यह Learner’s licence पर ही select किया हुआ होगा । आप अपने licence का type चयन करने के बाद उसका नंबर तथा जन्म की तारीख दर्ज करें ।
  • OK पर क्लिक करें ।
  • आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा जिसे भरे तथा एक date चुने जिस दिन आप RTO ऑफिस जा सके ।

आपको दिए हुए date पर RTO ऑफिस जाना होगा । आपके पास सारे original documents होने आवश्यक है । अब RTO आपको driving test के लिए एक slot दे देगा । ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद लगभग 2-3 सप्ताह के बाद आपको आपका ड्राइविंग लाइसेंस मिल जायेगा ।

 

ये article आपको कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बतायें । अगर कुछ सुझाव है तो वो भी जरूर बतायें, हम उसे सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे । हमारी वेबसाइट पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *