mobile os

Mobile Operating system (Mobile OS) क्या है ?

Mobile Operating system क्या है ? Technolgy का बढ़ता स्वरुप आज हम सभी को इतना सक्षम बना दिया है कि आप एक छोटे से Smartphone से रोज़ के काम का एक बड़ा हिस्सा बड़े आसानी से कर पाते है।  और वो सब mobile operating system की वजह से सम्भब हो पाया है।  वो दिन गए जब आप फ़ोन का इस्तेमाल सिर्फ कॉल करने या text मैसेज करने के लिए करते थे। Mobile Operating system kya hai ?

आज आधुनिक टेक्नोलॉजी के द्वारा इन साधारण फ़ोन को Smartphone में बदल दिया है।  जहाँ पहले अधिकतर कार्यों के लिए आपको कम्प्यूटर की जरुरत पड़ती थी, वही आज अधिकतर कार्य Internet के द्वारा आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा कर पाते है।   और ये सब Mobile Operating system की वजह से संभव हुआ है।  

चाहे गाने सुनना हो, फिल्म देखना हो, गेम खेलना हो या Face to Face वीडियो कॉल करना हो।  ये सब Operating System की वजह से ही संभव हो पाता है।

अगर आप इसी तरह की जानकारी लेना चाहते है तो आप सही पेज पर है।

आये दिन Smartphone के ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है।  यही कारण है कि आप स्मार्टफोन के नज़दीक होते जा रहे है।

साधारण भाषा में Operating System एक सॉफ्टवेयर है जो programming के द्वारा तैयार किया जाता है ताकि उस device में उपयोग होने वाले hardware आसानी से काम कर सके।

ठीक इसी तरह Smartphone के बेहतर संचालन के लिए Smartphone के हिसाब से Operating system को programme किया गया ताकि स्मार्टफोन में उपयोग होने वाले Compact Hardware आसानी से काम कर सके।  इसे आप Mobile Operating System या Mobile OS कहते है। इसी OS की वजह से आप किसी भी एप्लीकेशन को आसानी से उपयोग कर पाते है।

Mobile Operating System(Mobile OS) क्या है ?

जब आप अपने Mobile Phone का Power On करते है तो जो पहला picture दिखाई देता है वो ही आपके फ़ोन का OS होता है।  मोबाइल OS के द्वारा ही आप अपने स्मार्टफोन के सभी function का उपयोग कर पाते है।  अधिकतर मोबाइल OS उस device के components के आधार पर programme किये जाते है।  परन्तु उसे आप अपने जरुरत के अनुसार अपग्रेड भी कर सकते है।

जब आप मोबाइल फ़ोन खरीदने जाते है तो सबसे पहला सवाल जो आपके दिमाग में आता है वो यह की कौन सा OS खरीदना है।  IOS या Android OS या Blackberry या कोई और।

Smartphone के साथ – साथ उसमे उपयोग होने वाले मोबाइल OS ही मोबाइल फ़ोन को स्मार्टफोन बनाते है।  शायद आपको स्मार्टफोन खरीदने से पहले उसमे उपयोग होने वाले OS के बारे में जानना भी चाहिए। जिससे यह पता चल सके कि आप जिस मकसद से स्मार्टफने खरीद रहे है वो उसे सपोर्ट करता भी है या नहीं।

स्मार्टफोन का सही चुनाव बहुत ही सरदर्द वाला काम है।  लेकिन इस Article को पढ़ने के बाद शायद आप आसानी से स्मार्टफोन OS का चुनाव कर पाएंगे।

यह भी पढ़े:-

Popular Mobile OS के प्रकार :-

1. Android

2. IOS- Apple Inc.

3. Symbian

4. Blackberry OS

5. Windows OS

6. Bada

7. Palm OS(Garnet OS)

8. Open WebOS

9. Maemo

10. Meego

11. Tizen

1. Android OS :-

Android OS को Google के द्वारा develop किया गया था।  यह Linux Kernel का modified version है।  शुरुआत में Android OS को टच स्क्रीन के लिए डिज़ाइन किया गया था। 20 सितम्बर 2008 को गूगल ने अपना प्रथम Android OS “Astro” के नाम से   release किया।

उसके बाद इसका अगला अपडेट “Bender” तथा “Cupcake” आया।  इसी क्रम में जुलाई 2012 में Jelly Bean, October 2013 में Kitkat, नवम्बर 2014 में Lollipop, अक्टूबर 2015 में Marshmallow, अगस्त 2016 में Nougat, अगस्त 2017 में Oreo तथा अगस्त 2018 में Pie release किया।  जो अभी तक का latest अपडेट है।  Android के अपडेट का नामांकरण sweets के नाम पर किया गया है।

mobile operating system (mobile os)

यह लगभह 100 से ज्यादा भाषाओँ में मौजूद है।  इसे Java (41), C ++  तथा अन्य भाषाओँ में प्रोग्राम किया गया है।  यह Open source के तहत उपलब्ध है जिससे इसकी लाइसेंस लेने की जरुरत नहीं पड़ती है और कोई भी developer इसे अपने हिसाब से develop कर  सकता है। 

इसे develop करने के लिए कोई अधिक coding की जरुरत नहीं पड़ती है।  और सभी टूल्स ऑनलाइन उपलब्ध है। यही वजह है की दिन प्रतिदिन बहुत अधिक मात्रा में Androil App Google Play store पर रजिस्टर किया जा रहा है।

Google के अनुसार 12000 से अधिक कंपनियां Android को सबसे मनपसंद मोबाइल OS मानते है।  जैसे Samsung, LG, Sony, Micromax उन कंपनी में से कुछ नाम है।  Android की सबसे बड़ी विशेषता इसकी multitasking, High Customizing capability, अधिक Widgets इत्यादि है जो इसे मोबाइल OS के क्षेत्र में King बनाता है।

2. iOS – Apple Inc.:-

iOS एक Mobile OS है जो Apple Inc.  के द्वारा बनाकर develop किया गया है।  यह पहली बार 29 जून 2007 को  release किया गया जब Apple ने अपना प्रथम iOS Iphone develop किया। यह दुनिआ में Android के बाद दूसरा सबसे popular मोबाइल OS है।  iOS सभी Iphone, Ipad , Ipod touch में use किया जाता है।  Apple के द्वारा अभी सबसे latest बारहवाँ iOS अपडेट iOS 12 है जो 17 सितम्बर 2018 को release किया गया था।

mobile operating system (mobile OS)

यह एक closed source के अंतर्गत आता है।  यह Android की तरह ओपन सोर्स उपलब्ध नहीं है।  इसका मतलब यह कि बिना अनुमति के आप iOS का उपयोग नहीं कर सकते है।  यह 40 भाषाओं में उपलब्ध है।  Apple के द्वारा iOS में performance तथा appearance पर ज्यादा ध्यान दिया गया है।

3. Symbian :-

इसे Nokia के द्वारा develop किया गया है ।  इस OS का इस्तेमाल अधिकतर नोकिआ के फ़ोन में ही होता है।  यह Closed सोर्स के अंतर्गत आता है।  इसीलिए कंपनी की अनुमति के वगैर कोई भी इस OS का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसे 5 जून 1997 को पहली बार EPOC32 के तौर पर रिलीज़ किया गया था।

इसे 1998-2008 में Symbian Ltd के द्वारा डेवेलप किया गया था।  बाद में 2008-2011 तक Symbian  फाउंडेशन के द्वारा डेवेलप किया गया।  लेकिन 2010 में Nokia के द्वारा इसे अधिकृत कर  लिया गया तथा स्मार्टफोन में आसानी से चलाने के लिए अपग्रेड किया गया।  अक्टूबर 2012 में इसका latest अपडेट Anna तथा Belle आया  है। यह अनेक भाषाओं में उपलब्ध है। यह एक user friendly OS है।

4.  Blackberry OS :-

Blackberry OS को कनाडाई कंपनी Blackberry के द्वारा केवल Blackberry series के स्मार्टफोन के लिए डेवेलप किया गया था। 

mobileoperating system (mobile os)

इसका first रिलीज़ January 1999 को आया।  इसका इंटरफेस तथा डिज़ाइन बिल्कुल अलग था जो इसे बाकी से अलग रखता था।  इसमें QWERTY कीपैड का इस्तेमाल किया गया था।  यह भी Closed Source के अंतर्गत आता है।  इसका लेटेस्ट अपडेट नवंबर 2013  को ब्लैकबेरी OS 7.1 के तौर पर आया और ब्लैकबेरी के फ़ोन Bold 9990 में use किया गया।

5. Windows OS:-

Windows OS के बारे में आप सभी ने जरूर ही सुना होगा।  यह ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में use किया जाता है।  जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने develop किया है।  माइक्रोसॉफ्ट ने Windows कीOS शुरुआत 20 नवम्बर 1985 को Graphical  Operating System Shell के तौर पर किया जो कि MS DOS के लिए develop किया गया था।  धीरे-धीरे इसका डेवलपमेंट होता गया।

mobile operating system (mobile os)

इस OS एक पहला स्मार्टफोन 2000 में PocketPC 2000 के रूप में आया।  जिसे 2003 में Windows Mobile नाम दिया गया।2000 में मध्य में विंडोज मोबाइल की काफी मांग थी।  इसका आकर्षक colourful  interface और नेविगेशन यूजर को अपने तरफ आकर्षित किया।

Nokia के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज मोबाइल फ़ोन को अपग्रेड किया।  नोकिआ ने भी अपने दमदार स्मार्टफोन में इस OS का खूब इस्तेमाल किया।  नोकिया के अलावे HTC और Samsung ने भी Windows OS वाले स्मार्टफोन लांच किये।

लेकिन Android और iOS के market में आ जाने और बढ़ते Competition से हाल के दिनों में विंडोज OS का ग्राफ गिरता चला गया है।

6. Bada :-

यह Samsung Electronics के द्वारा develop किया गया था। Bada के तहत फरबरी 2010 में WaveS 8500 फ़ोन lauch किया गया, जो Bada OS का पहला फ़ोन था।  सैमसंग ने केवल Wave series वाले फ़ोन में ही Bada OS का इस्तेमाल किया।

mobile operating system (mobile os)

Image Source :- Wikimedia

25 फरबरी 2013 को Samsung ने Bada के स्थान पर Tizen OS को develop करने की घोषणा की।

7. Palm OS:-

Palm OS जिसे Garnet OS के नाम से भी जानते है।  इसे 1996 में Palm Inc. के द्वारा Personal Digital Assistants (PDAs) के लिए develop किया गया था।  शुरुआत में Palm OS को touchscreen को आसानी से use करने के लिए develop किया गया था।  परन्तु बाद में इसे बढाकर smartphone के लिए develop किया गया।  जनबरी 2002 को Palm setup का नाम बदलकर PalmSource कर दिया गया।  बाद के दिनों में सितम्बर 2005 में ACCESS के द्वारा PalmSource पर  अधिकार प्राप्त कर लिया गया। 25 जनबरी 2007 को ACCESS के द्वारा इसका नाम बदलकर Garnet OS कर दिया गया। आगे चलकर अप्रैल 2009 को Palm OS, WebOS में परिवर्तित हो गया।

mobile operating system (mobile os)

Image Source :- Wikimedia

लेकिन बढ़ती प्रतियोगिता की वजह से यह मोबाइल OS market के compete नहीं कर पाया और मार्केट से बहार हो गया।

8. WebOS :-

WebOS को Palm Inc. के द्वारा 2009 में develop किया गया था।  जिसे पहले Open WebOS के नाम से भी जाना जाता था।  Open WebOS को HP WebOS के नाम से भी जाना जाता है।  जिसे development के कुछ सालों के बाद Hewlett- Packard के द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया।  लेकिन इसका पेटेंट Palm Inc.के पास ही रहा। HP के द्वारा WebOS को स्मार्टफोन के लिए promote किया गया।  बाद में फरबरी 2013 को HP ने घोषणा कर इसे LG electronics को बेच दिया गया। 

mobile os

Image Source :- Wikimedia

LG electronics इसे अपने लगभग प्रोडक्ट्स में इस OS इस्तेमाल किया।  यह open source के तहत भी उपलब्ध है। लेकिन एंड्राइड के आ जाने से इस OS का market उम्मीद के मुताबिक नहीं नहीं बन पाया।

9.Maemo :-

Maemo OS  को Nokia के द्वारा स्मार्टफोन तथा इंटरनेट टेबलेट के लिए develop किया गया था।  यह भी एक open source के तहत उपलब्ध था।  इस OS का interface भी user friendly था जिसमे एक होम स्क्रीन था जहाँ से आप सभी एप्लीकेशन तथा सेटिंग्स को access कर सकते थे।  होम स्क्रीन अलग-अलग area में devide था जहाँ से मेनू बार, सर्च बार, रेडियो प्लेयर एप्लीकेशन को आसानी से lauch किया जा सके।

फरबरी 2010 में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में Nokia ने घोषणा की कि Maemo OS, Moblin (जो Intel का ही एक उत्पाद था ) में merged होगा और ,एक नया OS MeeGo  मोबाइल सॉफ्टवेयर प्रोग्राम develop  किया जायेगा।

10. MeeGo :-

MeeGo OS को Moblin तथा Nokia के द्वारा hand-helds, In-cars devices, Netbooks, Televisions इत्यादि के लिए develop किया गया था।  चूँकि 2010 में Nokia इसे स्मार्टफोन के लिए develop करना चाहता था।  परन्तु कुछ कारणों से फरबरी 2011 में Nokia ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना बंद कर दिया और Intel को अकेला छोड़ दिया।

mobile os

Image Source :- Wikimedia

इसके बाद Linux foundatin ने MeeGo का development कैंसिल कर दिया और Tizen नाम का एक नया मोबाइल OS Samsung के साथ मिलकर develop करने का फैसला किया।

11. Tizen :-

Tizen OS Linux पर आधारित एक मोबाइल OS है।  जिसे Linux foundation के द्वारा सपोर्ट मिला।  परन्तु सबसे पहले यह Samsung electronics के द्वारा develop कर use किया  गया। Samsung ने भी अपने OS Bada को Tizen के साथ मिला दिया।  इसे  मुख्या तौर पर wearable devices और स्मार्ट TV के लिए develop किया गया था।  यह भी एक Open source software के रूप में उपलब्ध है जिसे कुछ शर्त के तहत उपयोग किया जा सकता है।

इस Article के  माध्यम से मैंने आपको Mobile Operating System (Mobile OS) के बारे में बताने का हर सम्भब प्रयास है।  फिर भी अगर कोई सवाल या प्रश्न है तो कमेंट के माध्यम अवश्य बतायें।    ।।। धन्यवाद ।।।

 

 

3 thoughts on “Mobile Operating system (Mobile OS) क्या है ?”

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *