SD memory card

SD memory card क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।

SD memory card क्या है ?

SD memory card का full form है : Secure Digital Memory Card

SD memory card  या फ़्लैश मेमोरी कार्ड डाटा को स्टोर करने वाला एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसका प्रयोग मोबाइल फ़ोन, डिजिटल कैमरा, म्यूजिक प्लेयर, वीडियो गेम जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में होता है।  SD memory Card को आम बोलचाल में मेमोरी कार्ड भी कहते है। इसे खासकर पोर्टेबल डिवाइस के लिए बनाया गया था।  यह एक नॉन वोलेटाइल मेमोरी कार्ड है।  

लेकिन क्या आपको पता है कि ये SD memory कार्ड कोई सस्ता तो कोई महंगा क्यों होता है।  इसका वर्गीकरण कैसे होता है।  आज मै आपको SD मेमोरी कार्ड के बारे में विस्तार से बताऊंगा जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

SD memory card

सबसे पहले इसके इतिहास या डेवलपमेंट के बारे में जान लेते है :-

साल 1990 में PC Card का निर्माण हुआ, जो शायद पहला मेमोरी कार्ड था। उसी समय PC कार्ड के आकार में कई छोटे-छोटे मेमोरी कार्ड आये जिनमें compact flash smart media और mini कार्ड थे।  मोबाइल फ़ोन तथा वीडियो गेम के लिए एम्बेडेड मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल होने लगा।

SD Card के प्रकार:-

SD memory card तीन प्रकार के होते है :-

  • SDSC (Secure Digital Standard Capacity)
  • SDHC (Secure Digital High Capacity)
  • SDXC (Secure Digital Extended Capacity)

 

SDSC (Secure Digital Standard Capacity) :-

इस SDSC कार्ड की क्षमता 128 MB से 4 GB तक है।  यह default format FAT16 को सपोर्ट करता है।  FAT का मतलब File Allocation Table होता है जो एक कंप्यूटर फाइल सिस्टम है।  यह SD कार्ड उन सभी डिवाइस में काम करता है जो डिवाइस SDSC, SDHC, SDXC को सपोर्ट करता है। यह एक नार्मल मेमोरी कार्ड होता है।

 

SDHC (Secure Digital High Capacity) :-

इस कार्ड की क्षमता रेंज 4 GB से 32 GB तक है।  यह format FAT32 को सपोर्ट करता है। यह जनवरी 2006 में बनाया गया था।  यह SDSC से बिलकुल अलग काम करता है।  यह फॉर्मेट उन पुराने डिवाइस के साथ कम्पेटिबल नहीं है जो केवल SDSC को सपोर्ट करता है।  यह SDSC कार्ड से थोड़ा महंगा होता है।  अगर आपके पास 4 GB से लेकर 32 GB तक में से कोई भी मेमोरी कार्ड है तो इसका मतलब हुआ कि आपके पास SDHC मेमोरी कार्ड है।

यह भी पढ़ सकते है :-

 

SDXC (Secure Digital Extended Capacity) :-

इस कार्ड की क्षमता 64 GB से 2 TB तक है।  यह exFAT फॉर्मेट को सपोर्ट करता है।  यह जनवरी 2009 में बनाया गया था।  SDXC बिलकुल एक अलग फाइल सिस्टम exFAT को सपोर्ट करता है और अलग प्रकार से कार्य करता है।  यह फॉर्मेट SDSC और SDHC होस्ट डिवाइस के साथ compatible नहीं है।  यह कीमत के हिसाब से बाकी दोनों से महंगा होता है।

SD card का Class :-

अभी तक आपने SD मेमोरी कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है।  लेकिन किसी भी मेमोरी कार्ड की स्पीड उसके class पर निर्भर करता है। SD एसोसिएशन ने SDHC तथा SDXC कार्ड के लिए एक standard speed class निर्धारित किया है, जो मेमोरी कार्ड के minimum performance को indicate करता है।  यहाँ पर speed का मतलब यह है कि एक कार्ड कितनी तेजी से डाटा को read या write करता है।

‘SD memorycard’ का class उसके speed के हिसाब से बांटा गया है।  उनका class ही उनकी speed को दर्शाता है।  इसे आप इस टेबल से समझ सकते है :-

                 Speed Class

Class Minimum Speed
2 2 MB/s
4 4 MB/s
6 6 MB/s
10 10 MB/s

                UHS Speed Class

UHS Class Minimum Speed
UHS-I 10 MB/s
UHS-3 30 MB/s
आइये उपरोक्त table को विस्तार से समझते है :-
  • Class 2 :- इसका मतलब यह है कि यह कार्ड 2 MB/s की speed से डाटा को read या write कर सकता है।  इसमें आप HD वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते है।  यह काफी slow भी होता है।  
  • Class 4 :- इसमें डाटा को read या write करने की speed 4 MB/s होती है।  यह HD video format को सपोर्ट करता है। 
  • Class 6 :- इसमें डाटा को read या write करने की speed 6 MB/s होती है।  यह HD/Full HD/4K video फॉर्मेट को सपोर्ट करता है।  
  • Class 10 :- यह HD/Full HD/4K video फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। इसकी speed 10 MB/s होता है।
  • UHS-I :- इसकी speed 10MB/s होता है। यह भी HD/Full HD/4K video फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। 
  • UHS-3 :- इस class के मेमोरी कार्ड की स्पीड 30 MB/s होती है।  यह HD/Full HD/4K/8K वीडियो format को सपोर्ट करता है। 

अब आप SD memory card के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अब जब भी आप SD मेमोरी कार्ड खरीदने जाये तो उपरोक्त  बातों का अवश्य ख्याल करें। अपनी जरुरत के हिसाब से ही मेमोरी कार्ड का चयन करे।  मुझे आशा है कि अब आप मेमोरी कार्ड खरीदने में  धोखा नहीं खाएंगे। 

यहाँ भी जाये :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *