smartphone sensor

Smartphone Sensor क्या है ? इन वजहों से आपका फ़ोन स्मार्ट हो गया है।

Smartphone Sensor

Smartphone Sensor क्या है ? Sensor का नाम आपने अवश्य ही सुना होगा।  Sensor का सीधा सा अर्थ है – “Sense,” इसके नाम से ही इसके बारे में आप जान सकते है। यह एक ऐसा device है जो किसी activity  को automatic डिटेक्ट करके user को इसका output देता है। Smartphone sensor क्या है? smartphone sensor kya hai

आजकल sensor का उपयोग स्मार्टफोन में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। स्मार्टफोन को स्मार्ट बनाने में इन sensors का बहुत  ही अधिक इस्तेमाल किया जाता है।  जिस तरह हमारे शरीर में पाँच ज्ञानेन्द्रियाँ होती है। और उनका होना हमें स्मार्ट बनाता है।  ठीक उसी तरह जिस smartphone में जितना अधिक sensor होंगे वो फ़ोन उतना ही अधिक स्मार्ट होगा। Smartphone sensor क्या है? smartphone sensor kya hai

Smartphone में उपयोग होने वाले कुछ महत्वपूर्ण Sensor:-

  • Proximity Sensor
  • Fingerprint Sensor
  • Ambient Light Sensor
  • Accelorometer Sensor
  • Pedometer Sensor
  • Gyroscope Sensor
  • Magnetometer or Compass Sensor
  • Thermometer Sensor
  • Berometer Sensor
  • Heart rate Sensor
  • Air Humidity Sensor
  • Iris Sensor

01. Proximity Sensor:-

यह sensor यूजर के लिए अतिमहत्वपूर्ण है।  ये sensor आपके स्मार्टफोन के front upper में स्पीकर के बगल में होता है। जैसे ही आपको किसी का कॉल आता है या आप किसी को कॉल करके फ़ोन को अपने कान के पास लगाते है तो आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन का लाइट आटोमेटिक बंद हो जाता है। और जैसे ही आप फ़ोन लो कान के पास से हटाते है लाइट पुनः आ जाती है।  यह सब इसी सेंसर की वजह से संभव हो पाता है।

02. Fingerprint Sensor:-

smartphone sensorSmartphone में Fingerprint sensor इसकी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  स्मार्टफोन में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर आपके ऊँगली के प्रिंट का उपयोग करके फ़ोन को लॉक और अनलॉक करता है।  इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह किसी दूसरे के फिंगरप्रिंट से नहीं खुलता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर का पहली बार स्मार्टफोन में motorola के द्वारा प्रयोग किया गया था।

यह भी पढ़े:-

03. Ambient Sensor:-

यह सेंसर स्मार्टफोन को और अधिक स्मार्ट बनाता है। यह स्मार्टफोन के brightness को automatic adjust करता है। अगर आप घर के अंदर है तो फ़ोन के स्क्रीन का brightness कम  रखेगा, परन्तु जब आप घर से बहार जायेंगे तो ये सेंसर screen के brightness लो आटोमेटिक बढ़ा देता है ताकि यूजर को परेशानी न हो। और इस तरह यह आपके फ़ोन की बैटरी की भी बचत करता है।

04. Accelerometer Sensor:-

Smartphone के लिए यह सेंसर अतिमहत्वपूर्ण है।  इसी सेंसर की मदद से आप अपने smartphone को horizontal या vertical rotate कर पाते है। यह सेंसर स्मार्टफोन को 900 (90 degree ) तक रोटेट करता है।  इसी वजह से आप स्मार्टफोन में games खेल पाते है या video देख पाते है। 

05. Padometer Sensor :-

इस सेंसर का उपयोग fitness band में होता है।  यह user के कदम को count करता है।  इससे आप रोजाना या सप्ताह में या महीने में कितने कदम चले है, बता सकता है।  यह costly smartphone में ही आता है। 

06. Magnetometer या Compass Sensor:-

इसे compass में उपयोग किया जाता है।  इसी सेंसर की मदद से आप दिशा का ज्ञान प्राप्त कर सकते है।  Smartphone के GPS में भी इस सेंसर का उपयोग किया जाता है।  जिससे आप realtime लोकेशन जान पाते है।

07. Thermometer Sensor:-

जब आप अपने smartphone का अधिक उपयोग कर लेते है तो आपका फ़ोन गर्म हो जाता है।  इसीसेंसर की मदद से आपको अपने स्मार्टफोन काtemperature पता चलता है।

08. Berometer Sensor:-

इस सेंसर की मदद से आपका स्मार्टफोन वातावरण के दबाव को डिटेक्ट करता है।  यह समुन्द्र तल से ऊंचाई को मापने का भी कार्य करता है।  इसका उपयोग अधिकतर वैज्ञानिक कार्यो के लिए किया जाता है। 

09. Heart Rate Sensor:-

इस सेंसर की मदद से आप अपने हार्ट रेट को माप सकते है।  यह अधिकतर फिटनेस बैंड में use होता है।  यह आजकल स्मार्टफोन में भी आने लगा है। 

10. Air Humidity Sensor:-

इस सेंसर की मदद से आप अपने जगह की humidity को जान सकते है।  यह सेंसर बताता है कि आपका स्मार्टफोन यहाँ उपयोग होने लायक है की नहीं। 

किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले उस स्मार्टफोन के सेंसर के बारे जानकारी जरूर ले।  यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

                               ।।।।।।धन्यवाद।।।।।।

 

 

4 thoughts on “Smartphone Sensor क्या है ? इन वजहों से आपका फ़ोन स्मार्ट हो गया है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *