Internet Connection कितने प्रकार के होते है ?

Internet Connection के प्रकार

                      Internet Connection के अनेक प्रकार है। जो Internet services के लिए बहुत ही मददगार होते है। जब हम transmission technologies के बारे में सोचते है, तो Dial-up और Broadband ही मुख्य प्रकार है। Internet Connection की पहुँच के लिए  सबसे पहले Dial -up connection का ही आविष्कार किया गया था। परन्तु वर्तमान में यह अपना अस्तित्व खोता जा रहा है। 

            Internet ke prakar टेलीफोन लाइन के द्वारा Internet Connection के लिए कंप्यूटर को इंटरनेट के साथ जोड़ने  के लिए Dial -up connection अनिवार्य है।  इसे जोड़ने के लिए एक modem की आवश्यकता होती है।  यह modem कंप्यूटर और टेलीफोन लाइन के बीच Interface का काम करता है।  लेकिन वही दूसरी तरफ, इन्टरनेट कनेक्शन के लिए Broadband connection का महत्व और चलन ज्यादा बढ़ गया है। 

             इसके अनेक प्रकार विकसित किये गए है जो इस प्रकार है। आइये  हम इंटरनेट कनेक्शन के प्रकार  के बारे में जानते है :-

यह भी पढ़े :- Internet क्या है ? Internet explained

 

इंटरनेट कनेक्शन :-

  • Mobile Internet : Telephone service provider (TSP ) इंटरनेट तक पहुंचने के लिए इंटरनेट प्लान देता है।  जो कि उपयोगकर्ता को अपने उपयोग के अनुसार खरीदना पड़ता है।  इंटरनेट को स्पीड उपयोग में लिए जा रहे सिस्टम के ऊपर निर्भर करता है।  अभी यह कम से कम 2G  तथा अधिकतम 4G की स्पीड दे सकता है। 
  • Telephone Line  (DSL) : Digital Subscriber Line एक प्रकार का broadband connection है। जो साधारण टेलीफोन लाइन में भी इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराता है।  यह Dial -up connection से अधिक तेज गति से चलता है। 
  • Integrated Services Digital Network (ISDN) : यह फ़ोन लाइन द्वारा कनेक्शन स्थापित करता है। जो Analog signals के स्थान पर Digital signals ले जाता है।
  • Wireless Internet Connections : इस प्रकार का कनेक्शन रेडियो frequency band का उपयोग करते हुए इंटरनेट उपलब्ध करता है। जो High स्पीड चलता है।  Wireless इंटरनेट के द्वारा व्यक्ति कही से भी इंटरनेट की पहुँच कर सकता है। केवल शर्त यह है कि व्यक्ति उसकी नेटवर्क क्षेत्र में हो। 
  • Satellite Internet : यहाँ satellite dish के द्वारा इंटरनेट तक पहुँच बनाई जाती है।  Signal जैसे ही satellite पर पड़ती है वो signal को उपयोगकर्ता के पास पंहुचा देता है। 
सार :-

                   जहाँ Broadband का उपयोग धारा प्रवाह बढ़ा है। वहीं Dial -up connection का उपयोग घटा है।  जहाँ Dial -up connection का स्पीड लगभग 56 किलोबीट्स पर सेकंड है। वहीँ broadband का स्पीड megabits पर सेकंड में है।  Broadband की स्पीड की वजह से ही इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ी है।  इसके द्वारा लोग किसी भी प्रकार की जानकारी तुरन्त हासिल कर लेते है।

                   जानकारी कैसी लगी। कमेंट करके जरूर बताइयेगा। इसी प्रकार की और भी इन्टरनेट , ब्लॉगिंग , टेक्नोलॉजी, के बारे जानकारी हम देते रहेंगे।

4 thoughts on “Internet Connection कितने प्रकार के होते है ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *