0

Youtube की नई setting से data कैसे बचत करें ? पूरी जानकारी ।

Youtube new setting

Youtube की नई setting से data कैसे बचत करें ?

वीडियो देखने वालों के लिए सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म Youtube है. Youtube समय -समय पर अपने viewers तथा creators के लिए कुछ अपडेट देती रहती है । इसी कड़ी में इस बार Youtube ने viewers के लिए कुछ अपडेट दिया है जिससे आपके data consumption पर असर पड़ने वाली है। तो आइये समझते है Youtube में डेटा कैसे बचत करें ? Youtube की नई setting से data कैसे बचत करें ?

यह भी पढ़े :-

01. SD Memory के बारे में पूरी जानकारी । 

02.Mobile Sensor के बारे में सम्पूर्ण जानकारी । 

Youtube ने अपने iOS तथा Android एप्लीकेशन  के लिए एक नया वीडियो सेटिंग्स add किया है. जिसमें आप वीडियो देखते समय डाटा बचत कर सकते है. अब आप वीडियो प्लेयर में specific resolution के साथ-साथ, तीन अलग -अलग मोड में switch कर सकते है.

01. Auto  (recommended) :-  

Auto mode से आप पहले से परिचित है कि यह वीडियो  देखने के लिए एक default setting होती है. ताकि आप इंटरनेट कनेक्शन के स्पीड के हिसाब  से best quality में यूट्यूब वीडियो देख सके.

02. Higher Picture Quality :-

इस मोड में switch करने पर यूट्यूब पर वीडियो देखते समय data अधिक खर्च होगा. परन्तु video quality पहले से अच्छी होगी. इसमें default 780P का resolution होगा.

03. Data Saver :- 

इसमें switch करने के बाद आपका Youtube वीडियो 480P resolution तक ही सपोर्ट करेगा. ये उनके लिए अच्छा है जो जल्दी में अच्छी quality के वीडियो का आनंद लेना चाहते है.  

Youtube setting

                                                       Youtube Setting

उपरोक्त के अलावे, आप advance में जाकर specific resolution select कर सकते है. आप जो भी resolution select करते है. वो सिर्फ उसी वीडियो के लिए लागू होगा. अगर आप कोई भी resolution को सभी वीडियो के लिए सेट करना चाहते है. तो इसे setting > Video Quality Preferences में जाकर सेट कर सकते है.

Youtube other resolutions

                                                               Youtube other resolutions

वैसे तो इंटरनेट के इस ज़माने में low resolution वीडियो बहुत कम लोग ही देखना चाहते है। Quality वीडियो का visual एक अलग तरह से आकर्षित करता है, चाहे आप news देख रहे है, comedy  या movies . Mobile Service Provider अभी भी Video Quality 480P पर ही उपलब्ध कराते है जिसे आपको manually change करना होता है । 

 

यह लेख कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं । https://mydigitalbuzz.in/ आने लिए धन्यवाद ।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *